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Philosophy of extension education (विस्तार शिक्षा का दर्शन)

विस्तार शिक्षा का दर्शन के मुख्य बिंदु: B.Sc. कृषि, बागवानी, पशु चिकित्सा विज्ञान के छात्रों और सहायक कृषि अधिकारी परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए महत्वपूर्ण नोट्स। विस्तार शिक्षा के सिद्धांत, उद्देश्य और महत्व को संक्षेप में समझें।

दर्शन का अर्थ: ज्ञान की खोज, जीवन और उसके विभिन्न घटकों का एक दृष्टिकोण।

विस्तार के चार सिद्धांत

(मिल्ड्रेड हॉर्टन, 1952)

  • लोकतंत्र में व्यक्ति सर्वोपरि है।
  • घर सभ्यता की मूल इकाई है।
  • परिवार मानव जाति का पहला प्रशिक्षण समूह है।
  • स्थायी सभ्यता की नींव मनुष्य और भूमि की साझेदारी पर टिकी होनी चाहिए।

एन्समिंगर (1965) के अनुसार विस्तार का दर्शन

  • यह वयस्कों और युवाओं के लिए स्कूल से बाहर शिक्षा का एक प्रणाली है।
  • यह किसानों, महिलाओं, युवाओं और ग्रामीणों के लिए शिक्षा प्रदान करता है।
  • ज्ञान, दृष्टिकोण और कौशल में वांछनीय परिवर्तन लाता है।
  • लोगों की शिक्षा द्वारा स्वयं सहायता को प्रोत्साहित करता है, न कि केवल सेवा द्वारा।
  • “करके सीखना” और “देखकर विश्वास करना” की शिक्षा प्रदान करता है।
  • लोगों की संस्कृति के साथ तालमेल में काम करता है।
  • एक दो-तरफा चैनल के रूप में कार्य करता है, जो वैज्ञानिक जानकारी को गांवों तक और गांवों की समस्याओं को वैज्ञानिक संस्थानों तक ले जाता है।
  • लोगों की भलाई और खुशी के विस्तार के लिए काम करता है।
  • विस्तार कार्यकर्ता और गांव के लोगों के बीच एक जीवंत और मित्रतापूर्ण संबंध बनाता है।

केल्सी और हर्ने (1967) के अनुसार

  • विस्तार का मूल दर्शन “कैसे सोचना है, क्या नहीं सोचना है” सिखाना है।
  • विस्तार का काम प्रेरणा देना, सलाह और तकनीकी सहायता प्रदान करना, और लोगों को अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शन करना है।

भटनागर और देसाई (1987) के अनुसार:

  • विस्तार एक शैक्षिक, सहयोगी, लोकतांत्रिक और प्रेरक प्रक्रिया है।
  • यह “करके सीखने” और “देखकर विश्वास करने” की प्रणाली है।
  • समूह स्तर पर ‘आपसी सीखने’ को बढ़ावा देता है और उच्च स्तर की समझ और सहानुभूति उत्पन्न करता है।

इन बिंदुओं के माध्यम से Philosophy of extension education समझा जा सकता है, जो ग्रामीण समुदायों में शिक्षा, विकास और जागरूकता लाने का एक साधन है।

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