Teaching एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें सीखने की चीजों को विद्यार्थियों के सामने प्रस्तुत किया जाता है, ताकि उनका ध्यान आकर्षित हो, रुचि उत्पन्न हो, और उन्हें कार्य करने के लिए प्रेरित किया जा सके।
उदाहरण के लिए, अगर हमें dairy farmers को दूध प्रसंस्करण (जैसे paneer बनाने) के उपयोग और लाभ सिखाना है, तो हम उन्हें घर पर जाकर demonstration करके दिखाते हैं। जैसे, उन्हें यह बताना कि दूध को कैसे उबालना है और किस तापमान पर साइट्रिक एसिड मिलाना है। फिर, पनीर और कच्चे दूध की बिक्री लागत की तुलना करके उन्हें इसके लाभ समझाए जाते हैं। जब किसान पनीर के फायदों को देखता है, तो वह इसे अपनाने के लिए प्रेरित होता है।
विस्तार में शिक्षण (Teaching in Extension)
हम जिस development और प्रगति की बात करते हैं, वह इस पर निर्भर करती है कि हम क्या जानते हैं, क्या सोचते हैं, हमने क्या किया है, और हमारे पास उपलब्ध physical, technological, और human resources का उपयोग हम कैसे कर सकते हैं। प्रगति के लिए, हमें अपनी वर्तमान जीवन स्थितियों पर रुकना नहीं चाहिए और उन्हें सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए। इस प्रक्रिया में, हमें केवल उन developmental initiatives को अपनाना चाहिए जो अतीत में सफल और उपयोगी रही हैं, और उन विचारों पर ध्यान देना चाहिए जो वर्तमान में उभरते हुए और प्रभावशाली हैं। इस प्रकार, learning सबसे प्रभावी तब होती है जब यह एक organized teaching के तहत होती है।
शिक्षण के चरण (Steps of Teaching)
Extension और development के संदर्भ में, teaching को एक उद्देश्यपूर्ण दिशा देने के रूप में देखा जा सकता है जो सीखने की प्रक्रिया के माध्यम से होती है। Teaching का अर्थ सिर्फ ज्ञान या कौशल देना नहीं है, बल्कि यह एक प्रक्रिया है जिसमें लोगों या समुदायों को स्थायी बदलाव लाने के लिए learning experiences के माध्यम से अवसर प्रदान किए जाते हैं।
ध्यान (Attention)
ध्यान (Attention) सीखने की प्रक्रिया की शुरुआत है। शोध से पता चला है कि लोगों का ध्यान विभिन्न senses के माध्यम से निम्नलिखित अनुपात में आकर्षित होता है:
- देखने से: 75%
- सुनने से: 13%
- स्पर्श से: 6%
- गंध और स्वाद से: 3%
इसलिए, देखने और सुनने की इंद्रियाँ सीखने में प्रमुख भूमिका निभाती हैं।
रुचि (Interest)
एक बार जब ध्यान आकर्षित हो जाता है, तो शिक्षक या extension professionals श्रोताओं का ध्यान विकासात्मक आवश्यकताओं की ओर ले जाते हैं और उनके विचारों में रुचि उत्पन्न करते हैं। Extension professionals को उन्हें यह समझाना चाहिए कि विकास कैसे समुदाय की समग्र भलाई में योगदान करता है।
इच्छा (Desire)
यह चरण उस स्थिति से जुड़ा है जहाँ श्रोताओं की रुचि को एक मजबूत इच्छा या motivating force में बदलने की आवश्यकता होती है।
विश्वास (Conviction)
इस चरण में, लोग जानते हैं कि किस प्रकार का कार्य आवश्यक है और उसे कैसे करना है। Extension professionals यह सुनिश्चित करते हैं कि लोग अपने स्वयं के परिदृश्यों में इस कार्य को देखने में सक्षम हों और अपने विकासात्मक पहलों में भाग लेने के लिए आत्मविश्वास प्राप्त करें।
कार्य (Action)
जब तक यह विश्वास एक action में परिवर्तित नहीं होता, तब तक extension के प्रयास असफल रहेंगे। उदाहरण के लिए, यदि किसानों को उच्च उत्पादन वाली गायों की नस्ल अपनाने की जरूरत है, तो वह नस्ल किसानों के लिए आसानी से उपलब्ध कराई जानी चाहिए। अगर इच्छा और विश्वास के बाद तुरंत कोई action नहीं लिया जाता, तो नया विचार कमजोर पड़ सकता है।
संतुष्टि (Satisfaction)
संतुष्टि extension teaching process का अंतिम उत्पाद है। Extension professionals के द्वारा किया गया follow-up action लोगों को सीखने और विकास प्रगति का मूल्यांकन करने में मदद करता है। एक कहावत है, “संतुष्ट ग्राहक सबसे अच्छा विज्ञापन है,” यह विस्तार और विकास के कार्य में भी लागू होती है।
उपरोक्त सभी शिक्षण के छह चरण आपस में जुड़े होते हैं। एक extension professional के रूप में, आपको सीखने की स्थितियों को इन छह चरणों में व्यवस्थित करना चाहिए, ताकि उपयुक्त शिक्षण विधियों और audio-visual aids का उपयोग किया जा सके।
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